कंप्यूटर का परिचय - World Look Computer

Latest

World Look Computer

Education Institute Etah (Computer Note, Photoshop videos)

Header Ads Widget

सोमवार, 14 जून 2021

कंप्यूटर का परिचय

  कंप्यूटर  का परिचय

Introduction

आज कम्पुयटर जीवन के हर फिल्ड मैं बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा  रहा हैं। जैसे स्कूल , दफ्तर ,बैंक ,उद्योग , आदि  , कंप्यूटर का उपयोग हो रहा हैं।  कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक  मशीन हैं। जो जानकारी संसधित करता हैं। आधुनिक कम्पुयटर पुराने की तुलना मैं बहुत ही शक्तिसाली  हैं. वे आसानी से कुछ ही सेकंड मैं जटिल से जटिल समस्याओं  को हल कर सकते हैं। 

कंप्यूटर शब्द एक शब्द (कंप्यूट )द्वारा निर्मित हैं।  इसका मतल हैं गणना करना। एक कंप्यूटर अपार गति से अंकगणतीय ऑपरेशनों को प्रदर्शित करता हैं। 

Generation of computer 

इलोक्ट्रोनक कंप्यूटर को चार जेरनेशन मैं बांटा गया हैं।  

1- फर्स्ट जर्नेशन (first  Generation ):-(1945-1955) फर्स्ट जेरनेशन मैं वेक्यूम  ट्यूब टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया था 

2-सेकंड जरनेशन (Second Generation ):- (1955-1964)सेकण्ड जरनेशन मैं ट्रांजिस्टर टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया था। 

3-थर्ड जरनेशन  (Third Generation ):-(1965-1974)थर्ड जरनेशन मैं इंटीग्रेडिट (IC) टेक्नोटलॉजी का प्रयोग किया गया था 







 कंप्यूटर परिचय 

 पहले गणना के लिए प्रयोग लाई जाने वाली डिवाइसों मैं मेकैनिकल डिवाइसे ं थी। अबैकस को पहला कम्पुयटर कहा जाता हैं।  बाद मैं पास्कल , लॉरेंस , जैबेक , एयटोसॉफ़्टवेरी  अदि ने कई डिवाइस  बनाई परन्तु किसी भी डिवाइस मैं मैमोरी न थी।  तत्पश्चात  सत्रहवीं शताव्दी मैं चाल्स बैबेज ने एक एनालिटिकल और डिफरेंस मशीन का अविष्कार किया और जिसमे मैमोरी डाली। इसी कारण चाल्स बैबेज  को कंप्यूटर का जनक कहा  जाता हैं। ENIAC प्रथम इलेक्टॉनिक कंप्यूटर हैं। यही से इलेक्टॉनिक कंप्यूटर का युग  शुरू हो गया।

(1)Abacus Computer  (2)(3) 


System Component- सिस्टम कम्पोनेंट 
वर्तमान समय मैं इस्तेमाल होने वाले कंप्यूटर मैं साधारण और जटिल दोनो तरह दे कम्पोनेंट हैं। कई दशकों के विकास की वजह से बहुत से कम्पोनेंट्स मिलकर एक इंटीग्रेटेड कम्पोनेंट का निर्माण हुआ आधुनिक सिस्टम के अंतर्गत ऐसे बहुत से फंग्शन  जुड़ते जा रहे हैं। वर्तमान समय मैं एक कंप्यूटर मैं निम्न कम्पोनेंट्स हैं. 

(A) मदर बोर्ड -Mother Board
       मदरबोर्ड कंप्यूटर का एक सर्किट बोर्ड होता हैं।  जो कंप्यूटर के इनपुट & आउटपुट डिवाइसे मदरबोर्ड से जुड़े रहती हैं जैसे - हार्डडिस्क , रैम ,पॉवर सप्लाई ,प्रोसेसर, सीडी ड्राइव , आदि। 



(B)Processor -प्रोसेसर 
        कंप्यूटर मैं होने वाले सभी प्रेसेस से संबंधित कार्य प्रोसेसर ही करता हैं। यह मदर बोर्ड पर फिट होता हैं।                 प्रोसेसर (CPU) कंप्यूटर का  (Mind)मस्तिक होता हैं। CPU COMPUTER कंप्यूटर से जुड़े सभी हार्डवेयर & सॉफ्टवेयर यूजर तथा इनपुट डिवाइसों से प्राप्त डेटा एव निर्देशों को संभालता हैं। और प्रोसेस कर के परिणाम देता हैं। इसे कंप्यूटर का दिमाग भी कहते हैं। 
CPU full Form:-Central Processing unit   
 प्रोसेसर (CPU) के  प्रकार  -:
    (1) Single Core CPU
    (2) Dual Core CPU 
    (3)Quad core CPU 
    (4) Hexe core CPU 
    (5)Octa core CPU 
                
सीपीयू अपने काम सहायक तीन उपकरणों की मदद से पूरा करता हैं , वो तीन उपकरण यह हैं,
(1)Memory Unit
(2)Control Unit
(3)ALU "Arithmetic Logical unit"


(C)Power Supply-पॉवर सप्लाई 
        कंप्यूटर मैं SMPS का होना बहुत ही जरूरी होता हैं  एसएमपीएस के ही कारण कंप्यूटर लाइट की सप्लाई  कंप्यूटर  जाती हैं एसएमपीएस की full  फॉर्म स्विचड मोड पॉवर  सप्लाई हैं। 



एसएमपीएस के प्रकार :-
    DC से DC  Converter 
    Forward  Convertor 
    Flyback  Convertor 
    Self -Oscillating  Flyback 

(D)RAM -रैंडम एक्सेस मेमोरी

राम एक रैंडम एक्सेस मेमोरी होती हैं। रैम एक Volatile Memory होती हैं। इस लिए इसमें स्टोर डाटा हमेशा स=के लिए स्टोर नहीं कर सकते हैं, जब तक रैम मैं पावर सप्लाई ऑन  रहती हैं। तब तक डाटा stor  रहता हैं और कंप्यूटर के बंद होने के बाद रैम मैं रखा डाटा स्वतः ही नस्ट हो जाता हैं 

(E) Keyboard-कीबोर्ड

कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस (Input  Devices ) होता हैं। कीबोर्ड का प्रयोग कंप्यूटर मैं डाटा इनपुट करने के लिए किया जाता हुआ हैं।  

(F) Touch Pad-टच पैड़
        माउस या टच पैड़  हार्डवेयर का जरूरी हिस्सा होता हैं इसमें हम फोल्डर को नेविगेट करने , प्रयोग शुरू करने और कंप्यूटर के राइट या लेफ्ट ऑप्सन को क्लीक करने का काम करता हैं। 


(G)Video - Card -वीडियो-कार्ड 
        इस कार्ड से एलसीडी और मॉनिटर को जोड़ते हैं, जो कुछ भी हम मॉनिटर पर देखते हैं सब इसी कार्ड पर आधारित होता हैं। 

(H)एलसीडी - मॉनिटर (LCD -Monitor )
        मॉनिटर कंप्यूटर का एक मुख्य आऊटपुट डिवाइस हैं। इसे वजुअल सिस्प्ले यूनिट भी कहा जाता हैं , यह देखने मैं टीवी की भांति  होती हैं। 
(I)साउंड सिस्टम -Sound System
        इस प्रणाली की वजह से आप लैपटॉप के साथ माइक और स्पीकर कस उपयोग क्र सकते हैं यह एक मल्टीमीडिया डिवाइस हैं अभी मदरबोर्ड मैं इनबिल्ड ध्वनि कार्ड होता हैं.

(J)स्पीकर -Speaker
        स्पीकर एक आउटपुट डिवाइस हैं आवाज को हम स्पीकर पर सुनाई देती हैं। 
(K)माउस -Mouse
        माऊस एक इनपुट डिवाइस हैं।  जिसका वास्तिविक नाम पोन्टिंग डिवाइस हैं। इसका उपयोग मुख्यतः कंप्यूटर स्क्रीन पर आइटम को सेलेक्ट करने के लिए किया जाता हैं। माउस की मदद से कंप्यूटर स्क्रीन पर कही भी जा सकता हैं। 


 



 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

मस एक्सेल की 1 से 0 तक शॉर्टकट key pdf.

मस एक्सेल की १ से ० तक शॉर्टकट key pdf . Excel Shortcuts keys pdf